Hi Tech Pc World

New Internet, Business Ideas, Business News, Technical News, CSC Help, And review in hindi

Saturday, November 4, 2017

How To Work In Freelancer and Earn Online

How To Work In Freelancer and Earn Online

अगर आप भी अपना अधिकतम समय इंटरनेट पर पैसे कैसे कमाएं या How To Earn Money Online ढूंढते रहते हैं तो यह पोस्ट आप के लिए ही है.

पूरी जानकारी के लिए यह पोस्ट पूरा पढ़ें.

फ्रीलांसर क्या है ?

फ्रीलांसर शब्द का मतलब है एक स्वतंत्र कार्यकर्ता जो अपने पार्ट टाइम या फुल टाइम में अपनी मर्ज़ी के हिसाब से टाइम निकल कर काम करता है।  और इसके बदले में उसको पैसे मिलते हैं।  फ्रीलांसर कोई भी हो सकता है चाहे वो कोई छात्र , बिजनेसमैन, ब्लॉगर , कर्मचारी या आर्मी में हो।  
अगर आप ऑनलाइन  वेबसाइट ढूंढते हैं तो आपने कभी न कभी Freelancer का नाम तो देखा ही होगा। अगर आपको  Freelancer के बारे में नहीं पता है या थोड़ी सी जानकारी है तो आज इस पोस्ट में मैं आपको पूरी जानकारी दे दूंगा। 



Now Reading : How To Work In Freelancer and Earn Online

Freelancer वेबसाइट पर आप पार्ट टाइम या फुल टाइम काम करके दिन के 150 $ या उस से अधिक कमा सकते हैं.

फ्रीलांसर में काम करने का फायदा 

  • फ्रीलांसर में काम करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की समय की कोई पाबन्दी नहीं है आप अपनी मर्ज़ी के टाइम में काम कर सकते हैं।  
  • कम मेहनत में आपको अच्छी इनकम मिलेगी। 
  • आप जिस फील्ड में काम करते हैं उसमे आपका और ज्यादा एक्सपीरियंस बढ़ेगा 
  • टाइपिंग स्पीड बढ़ेगी। 
  • आप अपने बॉस स्वयं रहेंगे। 
  • अगर पढाई करते हैं तो आपको आर्थिक सपोर्ट मिलेगा। 

फ्रीलांसर वेबसाइट पर काम कैसे मिलता है 

बहुत से लोग या कंपनी जिनको अपना कोई काम करवाना होता है और वो उस काम के लिए किसी को सैलरी पर नहीं रखना चाहते और अच्छा काम भी चाहते हैं, तो वो लोग अपनी जरूरत के हिसाब से प्रोजेक्ट पोस्ट करते हैं और अपना बजट बता देते हैं की वो उस काम के लिए कितना पैसा देंगे।  

फिर एक फ्रीलांसर उस प्रोजेक्ट की डिटेल्स देखेगा अगर वो फ्रीलांसर उस काम को कर सकता है तो उसमे Place your Bid  पर सेलेक्ट कर के प्रस्ताव देगा।  अगर क्लाइंट को उस फ्रीलांसर का रेट और प्रोफाइल अच्छा लगेगा तो वह उस से काम करवाएगा। 

काम पूरा हो जाने के बाद आपको निर्धारित रकम आपके फ्रीलांसर अकाउंट में मिल जायेगा जिसको आप PayPal के जरिये निकल सकेंगे।

Now Reading : How To Work In Freelancer and Earn Online

How To Work In Freelancer and Earn Online

Freelancer में काम करने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिसियल वेबसाइट freelancer.com पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा उसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल पूरा करना होगा।

फिर आप अपना Skill सेट करेंगे जिस फील्ड में आपको अच्छी जानकारी हो और आप वो काम करने में सक्षम हैं।

फिर आप प्रोजेक्ट सर्च करेंगे अगर आपको अपने Skill के अनुसार काम मिल गया तो आप उसमे Place your Bid पर क्लिक करके उस काम का प्रपोजल भेजेंगे की आप कितने टाइम में और कितने पैसे में उस काम को कर सकते हैं।

अगर क्लाइंट को आपकी प्रोफाइल , आपका एक्सपीरियंस और आपका काम करने का रेट अच्छा लगेगा तो वो आपको काम देगा , काम मिलने के बाद आपको जितना टाइम दिया गया है उस टाइम में अपना काम कम्पलीट कर के क्लाइंट को देना होगा। एक बार आप काम पूरा कर देंगे तो आपकी पेमेंट आपकी फ्रीलांसर अकाउंट में आ जाएगी , अगर आप समय पर काम नहीं करेंगे तो हो सकता है की क्लाइंट आपको अगली बार काम न दे ,

ध्यान रखने योग्य बात : अगर आप कोई काम लेते हैं और उस को पूरा नहीं करते हैं तो वो क्लाइंट आपकी प्रोफाइल को 0 रेटिंग देगा और अधिक 0 रेटिंग आने पर आपको दूसरे क्लाइंट भी काम देना बंद कर देंगे , इस लिए जो भी काम ले उसको पूरा करे वो भी टाइम पर , अगर आपको अच्छी रेटिंग मिलेगी तो आपको और अधिक काम मिलेगा 

Now Reading : How To Work In Freelancer and Earn Online

फ्रीलान्सर में काम कैसे पाएं ?

फ्रीलांसर में अपनी प्रोफाइल वेरीफाई करवाते वक़्त आपको पेमेंट वेरीफाई का ऑप्शन मिलेगा उसमे आपको  कुछ पैसे जमा करने होंगे फ्रीलांसर अकाउंट में जिस से क्लाइंट को लगेगा की आप एक जिम्मेदार कार्यकर्ता हैं और आपको अधिक से अधिक प्रोजेक्ट मिलने सुरु हो जायेंगे।

फ्रीलांसर में  क्या क्या काम कर सकते हैं ?

फ्रीलांसर में अधिकतर एडोब फोटोशॉप , लोगो डिज़ाइन , वेबसाइट डिज़ाइन , SEO ,डाटा एंट्री , Excel , पॉवरपॉइंट प्रोजेक्ट , या PDF से  वर्ड में टाइपिंग , ब्लॉग लिखने का , फोटोग्राफी का काम मिलता है।

सबसे अच्छी कमाई लोगो डिज़ाइन , वेबसाइट डिज़ाइन , ग्राफ़िक डिज़ाइन और डाटा एंट्री में है।

लेकीन ध्यान रहे आप जो लोगो बनाएंगे या काम करेंगे वो किसी का कॉपी किया हुआ काम नहीं होना चाहिए क्लाइंट उसकी ओरिजिनल PSD या Raw फाइल भी मांग सकता है।

यह भी पढ़ें : उबेर CABS में जुड़कर कैसे कमाए 30 से 50 हज़ार महीना 

नोट : यह  केवल पार्ट टाइम समझ कर कर सकते हैं अगर आप कोई नौकरी कर रहे हैं तो उस पर ज्यादा फोकस करें क्युकी इस में कब काम मिलेगा कोई भरोषा नहीं होता आप को किसी महीने 1000 $ भी मिल सकता है या किसी महीने बिलकुल नहीं मिलेगा।  है अगर आपका काम अच्छा हुआ तो आपको रेगुलर क्लाइंट्स मिल जायेंगे और आप फुल टाइम भी यह काम कर पाएंगे। 

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो फेसबुक पर शेयर जरूर करें , और कुछ सवाल है तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं आपकी पूरी सहायता की जाएगी। 👍

यह भी पढ़ें : उबेर CABS में जुड़कर कैसे कमाए 30 से 50 हज़ार महीना 

No comments:

Post a Comment