Hi Tech Pc World

New Internet, Business Ideas, Business News, Technical News, CSC Help, And review in hindi

Saturday, November 4, 2017

Ignou signs agreement with CSC

Ignou signs Agreement with CSC


डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत IGNOU ने छात्रों के डिजिटल एडमिशन के लिए CSC डिजिटल सेवा के साथ समझौते पास साइन किया है।

Ignou ने अपने संभावित और पंजीकृत छात्रों को ऑनलाइन सहायता सेवाओं की सुविधा के लिए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत सरकार की सीएससी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।


विश्वविद्यालय ने कहा कि 22 अगस्त को हस्ताक्षरित MoU छात्रों को ऑनलाइन प्रवेश और परीक्षा फॉर्म, पुन: रजिस्टर और अन्य सेवाओं का लाभ लेने में मदद करेगा, जो CSC SPV Digital Seva  पोर्टल के माध्यम से भुगतान सुविधा प्रदान करते हैं।

CSC गांवों में संपर्क केंद्र हैं जहां सरकार राशन कार्ड, जन्म प्रमाणपत्र, रेल टिकट, धन हस्तांतरण आदि से जुड़ी कई सेवाएं प्रदान करती है। CSC भी लोगों को डिजिटल सेवाओं के उपयोग के लिए प्रशिक्षित करती हैं।

2 लाख से अधिक CSC विश्वविद्यालय की सभी डिजिटल सहायता सेवाओं के लिए एकल संपर्क बिंदु के रूप में कार्य करेंगे।

"यह पहल, इग्नू को अपने संभावित छात्रों के दूर-दराज और वंचित क्षेत्रों में पहुंचने के लिए शहरी और अर्ध-शहरी छात्रों को वैकल्पिक डिजिटल सहायता हेल्पडेस्क प्रदान करने में मदद करेगा। विश्वविद्यालय ने अपने सीखने के संसाधनों (अध्ययन सामग्री) को डिजिटाइज़ करने की दिशा में भी प्रगति की है और CSC में अपने सीखने के संसाधनों का उपयोग करने के लिए छात्रों का लाभ उठाया जा सकता है। "

इसका मतलब अब CSC से छात्रों को ऑनलाइन पढाई भी करवाई जाएगी।  

Ignou सीएससी के ग्राम स्तर के VLE  (वीएलई) के लिए अपने छात्रों को दी जाने वाली डिजिटल सहायता सेवाएं प्रदान करने के लिए कार्यशालाओं की एक श्रृंखला की योजना बना रही है। पहले चरण के तहत क्षेत्रीय कार्यशालाओं को सितंबर में लखनऊ, पटना, जम्मू, अहमदाबाद, रायपुर और गुवाहाटी में आयोजित किया जाएगा।

विश्वविद्यालय अपने Digital Learning Ambassadors (डीएलए) को ब्रांड करने के लिए VLE को प्रशिक्षित और उन्मुख करने का भी विचार कर रहा है

अब VLE एडमिशन करके और अन्य IGNOU की सर्विस का लाभ उठा कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 



अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा तो कमेंट जरूर करें . 

No comments:

Post a Comment