Hi Tech Pc World

New Internet, Business Ideas, Business News, Technical News, CSC Help, And review in hindi

Friday, November 10, 2017

Xiaomi ka India me success hone ka Secret

Xiaomi ka India me success hone ka Secret !! Xiaomi का भारत में सफलता का रहस्य

Xiaomi भारत के टॉप 30 शहरों में तीसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन ब्रांड है। 



विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बहुराष्ट्रीय कंपनिया भारत में सफल होने के लिए स्थानीय बाजार पर वैश्विक व्यापार मॉडल और प्रथाओं को डंपिंग करने की बजाए मुख्य रूप से व्यवसाय को भारतीय तरीके से करना सीख रही है।  

Xiaomi ने अपने फायदे के लिए यह एक सबक अपना लिया है। देखा जाए तो Xiaomi भारत के टॉप 30 शहरों में तीसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन ब्रांड है। 8.1 फीसदी मार्किट शेयर के साथ, यह केवल सैमसंग से (28.5 फीसदी) और माइक्रोमैक्स से (11.9 फीसदी) पीछे है।

Xiaomi ने भारत में दो साल के भीतर टॉप तीन ब्रांडों के बिच अपना रास्ता बनाते हुए, यह प्राप्यता के लिए रेट कार्ड खेला था।

कुछ समय पहले, माइक्रोमैक्स और इंटेक्स ने स्मार्ट प्राइसिंग के साथ बाजार को बाधित कर दिया था। उन्होंने सस्ती कीमत पर उच्च क्वालिटी स्मार्टफोन की पेशकश की, एप्पल और सैमसंग जैसे स्थापित ब्रांडों ने भी गंभीर चुनौतियों का सामना किया।

भारत में जीयोमो की शुरुआती सफलता ने मिलियन-डॉलर के सवाल उठाए: स्मार्टफोन निर्माता अपनी कीमत के लाभ को कब तक बनाए रख पाएगा?

और क्या यह लंबे समय में विकास की गति को बनाए रखने में सक्षम होगा और नंबर एक स्थान पर एक गंभीर स्लॉट ले सकता है?


Xiaomi इंडिया के चीफ मनु जैन वर्तमान सफलता के बारे में उत्साहित हैं, और यह आश्वस्त है कि ब्रांड "innovation that everyone can enjoy" के वादे को पूरा करने के लिए तैयार है।

विश्व स्तर पर और साथ ही, भारत में, ज़ीओमी के लिए, व्यवसाय पिच एक दृढ़ विश्वास के आस-पास घूमता है कि उच्च अंत तकनीक को भाग्य नहीं चाहिए और सभी के लिए उपलब्ध होना चाहिए।

वरिष्ठ मार्केट विश्लेषक, क्लाइंट डिवाइसेस, आईडीसी इंडिया, कार्तिक जे के अनुसार, फीचर्स-समृद्ध और उन्नत हार्डवेयर वाले कम कीमत वाले स्मार्टफोन में ज़ियामी का निरंतर ध्यान केंद्रित करने से उपयोगकर्ताओं के मन में एक मजबूत स्थिति पैदा करने में मदद मिली है, जो मूल्य- पैसे के लिए विकल्प देती है 

उदाहरण के लिए, ज़ियामी उपकरणों की बैटरी की क्षमता में बढ़ोतरी, उपयोगकर्ताओं को बड़ी संख्या में आकर्षित कर रही है क्योंकि उन्हें अब तक की बैटरी लाइफ चाहिए।
उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद के साथ, कुछ अन्य चीजें हैं जो ज़ियामी के मूल्य-के-पैसे को अन्य ब्रांडों की तुलना में अधिक आकर्षक बनाती हैं।


आरंभ करने के लिए, यह अपने स्वयं के ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) MI प्रदान करता है - जो कथित रूप से दूसरों की तुलना में अधिक विशेषताएं देता हैं

Xiaomi एक OS डेवलपर के रूप में शुरू हुई और मंच लोकप्रिय हो गया क्योंकि यह स्मार्टफोन बनाने में कामयाब रहा।

प्रौद्योगिकी में इसकी उत्पत्ति के साथ, नवीनता Xiaomi स्वाभाविक रूप से आता है, ऐसा मनु जैन का दावा है
वह विज्ञापन और विपणन, वितरण और विनिर्माण के लिए अपने अनूठे दृष्टिकोण में ज़ियामी की नवीनतम सफलता का श्रेय देते हैं 

कंपनी ने प्रत्येक कार्य में लागत दक्षता में बनाया है, जो कि महत्वपूर्ण लागतों को बचा रहा है।
यह उच्च लागत वाले अभी तक किफ़ायती फोनों की पेशकश करके खरीदार को समाप्त करने के लिए इस लागत के लाभ पर गुजरता है।


जैन कहते हैं कि अन्य कंपनियों के विपरीत जो मार्केटिंग पर अपने लाभ या राजस्व का महत्वपूर्ण हिस्सा खर्च करते हैं, ज़ियामी विज्ञापन डॉलर को विपणन पर खर्च नहीं करता है।

यह विज्ञापन में शामिल होता है लेकिन एक अभिनव तरीके से। यह ब्रांड छवि बनाने के लिए सोशल मीडिया और मुंह का शब्द देता है.

ज़ियाओमी के लिए, इसके प्रशंसक का ब्रांड एंबेसडर है इसलिए यही वजह है कि इसमें बॉलीवुड अभिनेता या एक खिलाड़ी नहीं है जो अन्य खिलाड़ियों के विपरीत ब्रांड एंबेसडर के रूप में है।

अपने लॉन्च के आसपास चर्चा बनाने के लिए, ज़ियामी अपने प्रशंसकों को कई स्तरों पर जोड़ता है।

उदाहरण के लिए, इस साल मार्च में रेडमी नोट 3 लॉन्च करने से पहले, कंपनी ने एक एक्सप्लोरर प्रोग्राम शुरू किया था।

100 MI प्रशंसकों को चुना गया, जो लॉन्च के एक महीने पहले MI समुदाय में सबसे अधिक सक्रिय थे और रेडमी नोट 3 को बीटा टेस्टिंग डिवाइस के रूप में पेश किया था।

जो सामग्री सोशल मीडिया पर जनरेट की गयी थी, वह ब्रांड को 300,000 से ज्यादा इंगेजमेंट आकर्षित करने में मदद मिली।

इसके बाद, Xiaomi एक सेलर-टू-खुदरा मॉडल का अनुसरण करता है जिसका अर्थ है कि उपभोक्ता प्रत्यक्ष रूप से किसी भी वेबसाइट पर या किसी भागीदार (ई-कॉमर्स) पर एक उपकरण खरीद सकता है।

एक सैलर-टू-ग्राहक मॉडल, ज़ियाओमी को पारंपरिक वितरण मॉडल को छोड़कर लागत काटने में मदद करता है जिसमें मास्टर, क्षेत्रीय, माइक्रो वितरक और रिटेलर जैसे हितधारक शामिल हैं।

कई ब्रांडों का अंत 5 से 20 प्रतिशत के अंतर से घटता है क्योंकि वे परंपरागत खुदरा मॉडल का पालन करते हैं।

ज़ियामी भी स्थानीय रूप से अपने उपकरणों का निर्माण करती है यह एक टैक्स फेमिलिअर ढांचे के कारण लागत को बचाने में मदद करता है जो कि कंपनी को आयात के साथ आनंद देता है।

लागत के संदर्भ में, स्थानीय सोर्सिंग ने उत्पादों को चीन से आयात के मुकाबले बाजार में तेजी लाने में मुख्य समय कम कर दिया है, जिसके लिए दो से तीन महीनों की अग्रिम योजना की आवश्यकता होती है।

कार्यरत पूंजी जो सिस्टम में फंस गई है, वह कम है जब कोई आयात के मुकाबले स्थानीय रूप से उत्पादन कर रहा है। इसके अलावा, ज़ियामी के उत्पादों को 15 से 18 महीने के लंबे जीवन चक्र का आनंद मिलता है।

उदाहरण के लिए, रेडमी 2 और रेडमी प्राइम 2015 में लॉन्च किए गए थे लेकिन वे सुविधाओं और कीमत के संदर्भ में प्रतिस्पर्धी उपकरणों के रूप में बेचते रहेंगे। लंबे जीवन चक्रों के साथ, घटक लागत काफी नीचे जाती है।

कीमतें भी नीचे जाती हैं, लेकिन एक ही अनुपात में नहीं।

जैन कहते हैं, "इसलिए, हम जीवन चक्र की शुरुआत की तुलना में उत्पादों के जीवन चक्र के अंत में बहुत अधिक पैसा कमाते हैं।"

रेडमी नोट ने मार्च में अपनी शुरूआत के पांच महीनों के दौरान लगभग 1.75 अरब यूनिट की बिक्री दर्ज की। जैन मानते हैं कि आबादी का एक हिस्सा हमेशा एक उपकरण खरीदने पर विचार करेगा जो वे दिखावा कर सकते हैं।

हालांकि, वे कहते हैं, "यदि एक ब्रांड के रूप में मैं और अधिक उन्नत प्रौद्योगिकी पेश कर रहा हूं और एक ही मूल्य बिंदु पर अधिक सुविधाओं में पैकिंग कर रहा हूं तो स्मार्ट, बुद्धिमान और अच्छी तरह से पढ़े गए उपभोक्ता Xiaomi का चुनाव करेंगे।"
कम्पटीशन बेहतर, नए और सस्ते उत्पादों के साथ आ रही है। यह नवाचार और निरंतर मूल्य के अलावा के एक खेल होने जा रहा है।




सोर्स : www.business-standard.com


No comments:

Post a Comment