Hi Tech Pc World

New Internet, Business Ideas, Business News, Technical News, CSC Help, And review in hindi

Saturday, October 14, 2017

Best Printer for Cyber Cafe (Hindi) !! साइबर कैफ़े के लिए अच्छा प्रिंटर कौनसा है !!

Best Printer for Cyber Cafe (Hindi) !! साइबर कैफ़े के लिए अच्छा प्रिंटर कौनसा है !!

अगर आपने भी साइबर कैफ़े का बिज़नेस स्टार्ट किया है और एक प्रिंटर लेने की सोच रहे हैं तो आपको बताना चाहूंगा, आप कोई ऐसा प्रिंटर लें जिस से आप हर काम कर सके, जैसे - फोटो , फोटो कॉपी , प्लास्टिक कार्ड प्रिंट (आधार कार्ड और स्कूल आई डी), स्कैन.

अगर आप अलग अलग काम के लिए अलग अलग प्रिंटर लेंगे तो आपको महंगा भी मिलेगा और दुकान में जगह भी ज्यादा लगेगा.



प्रिंटर लेने से पहले आप ये सुनिश्चित कर लें की आप जो प्रिंटर ले रहे हैं वो लेज़र प्रिंटर है या इंकजेट प्रिंटर है.

क्युकी अगर आप लेज़र प्रिंटर लेते हैं तो उसमे आप सिर्फ Black & White प्रिंट या फोटो कॉपी ही निकल पाएंगे. 
इस लिए अगर आपका बिज़नेस बिलकुल नया है तो आप इंकजेट प्रिंटर लें जिस से काम पैसे में आपका काम स्टार्ट हो जायेगा और बाद में आप चाहे तो लेज़र प्रिंटर ले सकते हैं, 

Laser Printer की स्पीड इंकजेट प्रिंटर से तेज़ होती है और उसमे इंक की जगह टोनर पड़ता है जिसके वजह से उसका प्रिंट क्वालिटी बहुत अच्छा होता है 

आपको कुछ प्रिंटर्स के नाम और उनकी खाशियत बता देता हु आप अपने बजट के हिसाब से उनमे से कोई ले सकते हैं.

Epson L380 Multi-function Printer 

इस प्रिंटर में आप सभी काम कर सकते हैं, प्रिंट , कॉपी, स्कैन, PVC कार्ड प्रिंट और इस प्रिंटर की सबसे खाश बात ये है की आपको इसकी इंक ख़त्म होने पर बार बार इसमें कार्ट्रज नहीं बदलना पड़ेगा इसमें इंक टैंक बहार से लगा हुआ है, आप इसका इंक बोतल खुद से खरीद के इसमें इंक डाल सकते हैं .

इस प्रिंटर की स्पीड 30 पेज प्रति मिनट है

इसमें 1 साल की वारंटी ब्रांड की तरफ से मिलता है, अगर आपके प्रिंटर में कुछ प्रॉब्लम आये तो सिर्फ कॉल करना है आपके दुकान पर आके इंजीनियर उसको ठीक कर के जायेंगे.


इस प्रिंटर का मार्किट में 11000 से 14000 तक का मूल्य है आप इस लिंक पर क्लिक करके इसको खरीद सकते हैं जिस से आपको 20 % तक का छूट मिलेगा, अभी ये आपको 10999 में मिल जायेगा, जब मैंने लिया था तो 12600 का था. 

Note : यह ऑफर केवल Flipkart App पर ही है फ्लिपकार्ट अप्प डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें         (Download Flipkart App)


इस प्रिंटर में भी आप सभी काम कर सकते हैं, प्रिंट , कॉपी, स्कैन, PVC कार्ड प्रिंट और इस प्रिंटर की सबसे खाश बात ये है की आपको इसकी इंक ख़त्म होने पर बार बार इसमें कार्ट्रज नहीं बदलना पड़ेगा इसमें इंक टैंक बहार से लगा हुआ है, आप इसका इंक बोतल खुद से खरीद के इसमें इंक डाल सकते हैं .
इसमें सारी खाशियत Epson L380 के जैसी ही है लेकिन ये थोड़ा पुराना मॉडल है इस लिए अभी इसकी डिमांड कम हो गयी है, 


इसके और  L380 के रेट में 1000 रूपए का अंतर है लेकिन L380 इस से नया मॉडल है और स्पीड में भी इस से तेज़ है, बाकी अगर आप एक हज़ार रूपए बचाना चाहते हैं तो ये प्रिंटर भी ले सकते हैं इसमें सभी काम वही होंगे जो L380 में होते हैं.

इस प्रिंटर का मार्किट में 10000 से 12000 तक का मूल्य है आप इस लिंक पर क्लिक करके इसको खरीद सकते हैं जिस से आपको 18 % तक का छूट मिलेगा, अभी ये आपको 9999 में मिल जायेगा, मैंने ये प्रिंटर कभी इस्तेमाल नहीं किया है तो, लेकिन ये भी L380 की तरह ही काम करेगा स्पीड थोड़ी स्लो होगी इसको पर मिनट 15 पेज तक निकलेगा.

Note : यह ऑफर केवल Flipkart App पर ही है फ्लिपकार्ट अप्प डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें         (Download Flipkart App)


HP DeskJet Ink Advantage 2135 All-in-One Printer

HP DeskJet Ink Advantage 2135 में भी आप सभी काम कर सकते हैं, प्रिंट , कॉपी, स्कैन, लेकिन PVC कार्ड प्रिंट नहीं कर सकते  और इस प्रिंटर आपको इसकी इंक ख़त्म होने पर बार बार इसमें कार्ट्रज बदलना पड़ेगा इसमें इंक टैंक बहार से नहीं दिया गया है.

इसकी फोटो क्वालिटी भी कुछ खास नहीं है,  अगर आपकी दुकान किसी छोटे से गांव में है तो आप इस प्रिंटर को ले सकते हैं, क्युकी अगर बड़े शहर में रखेंगे तो आपके पास ग्राहकों की लाइन लगी रहेगी और आप बहुत धीरे काम कर पाएंगे, इस के कारण बहुत से ग्राहक वापस भी जा सकते हैं.  

मैंने ये प्रिंटर 3 महीने चलाया है अच्छा काम करता है लेकिन ज्यादा टाइम नहीं चलता है इसकी लाइफ 6 -7 महीने तक ही है उसके बाद आपको नया कार्ट्रज लगवाना पड़ेगा और बार बार कार्ट्रज लगवाने से अच्छा आप नया प्रिंटर ही ले आएंगे. इस मामले में मुझे Epson के सारे प्रिंटर सही लगते हैं क्युकी उनमे कार्ट्रज नहीं बदलना पड़ता और वो लाइफटाइम चलता रहता है मेरा प्रिंटर 4 साल से चल रहा है.

इस प्रिंटर का मार्किट में 4000 से 5500 तक का मूल्य है आप इस लिंक पर क्लिक करके इसको खरीद सकते हैं अभी ये आपको 3999 में मिल जायेगा.
Note : यह ऑफर केवल Flipkart App पर ही है फ्लिपकार्ट अप्प डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें         (Download Flipkart App)


HP LaserJet M1005 Multi-function Printer  (Black, White, Toner Cartridge)

लेज़र प्रिंटर में आज तक का सबसे सफल प्रिंटर है HP M-1005, इस में आप कलर प्रिंट तो नहीं कर सकते हैं लेकिन फोटो कॉपी ,प्रिंट , और स्कैन कर सकते हैं , इसकी प्रिंट की स्पीड 40 पेज प्रति मिनट है और इसका मूल्य 40 पैसा पर कॉपी पड़ता है.



इस प्रिंटर में इंक नहीं पड़ता है इसमें टोनर रिफिल करवाया जाता है एक बार फुल टोनर रिफिल करवाने पे 2500-3000 पेज प्रिंट निकल सकते हैं.



इस प्रिंटर का मार्किट में 15000 से 17500 तक का मूल्य है आप इस लिंक पर क्लिक करके इसको खरीद सकते हैं अभी ये आपको 14999 में मिल जायेगा. अभी ये प्रिंटर बहुत मुश्किल से मिल रहा है इसकी स्टॉक में जल्दी बचता नहीं है .
Note : यह ऑफर केवल Flipkart App पर ही है फ्लिपकार्ट अप्प डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें   
Note : आप कोई सा भी प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उसकी वारंटी आपको ब्रांड से मिलेगी, किसी भी तरह के मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट के लिए मैं ज़िम्मेदार नहीं होऊंगा. आप अपनी मर्ज़ी से अपने ज़रुरत की सामान ले सकते हैं, मेरा मकसद आप लोगो की हेल्प करने के लिए सस्ते और अच्छे प्रोडक्ट का लिंक शेयर करना था.


अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो निचे कमेंट बॉक्स में अपनी रे दे और कोई कमी लगे तो हमें बताये, और बिज़नेस आईडिया और टेक्नोलॉजी के लिए रोज़ देखे www.hitechguruji.com

No comments:

Post a Comment